करणी सेना और भीम सेना के प्रदर्शनों में भाग लेने वाले एक ही व्यक्ति की सच्चाई क्या है?

 81 


एक तस्वीर फेसबुक और सोशल मीडिया पर काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें एक ही शख्स पहले करणी सेना के हिंसक प्रदर्शन के दौरान हाथ में तलवार लेकर सड़कों पर था और बाद में वही शख्स एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ दलित संगठनों के भारत बंद के दौरान भीम सेना का कार्यकर्ता बनकर सड़कों पर उतरा.
यह तस्वीर सबसे पहले तब लोगों के सामने आया भाजपा नेता सोनम महाजन ने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. हाँलाकि तस्वीर में दिखाई दे रहे युवक की पहचान सामने नहीं आई है, लड़का हिंदू है या नहीं यह भी स्पष्ट नहीं है.


एक लड़के की दो तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट करते हुए सोनम महाजन ने लिखा कि पहली तस्वीर में, सिर पर भगवा रंग का गमछा बांध, माथे पर तिलक लगाए लड़का हाथ में तलवार पकड़े हुए है तो वहीं दूसरी फोटो में लड़के ने सिर पर नीला गमछा बांधा है. उन्होंने सवाल उठाया कि यह लड़का कांग्रेस का एक मोहरा है क्या? आखिर यह लड़का है कौन? क्या कांग्रेस ने इसे भाड़े पर लिया था?
ज्ञात है कि एससी-एसटी एक्ट के तहत तत्काल गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के विरोध में दलित संगठनों का भारत बंद बेहद हिंसक रहा था. जिसमें 12 राज्यों में जबरदस्त हिंसा हुई थी और कई लोगों की मौत हो गई. सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है.
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान देते हुए कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद व्यापक आक्रोश है, भारत बंद के दौरान 8 लोगों की मौत हुई. इसमें सरकार पार्टी नहीं है, हाँलाकि SC-ST को संविधान में जो अधिकार दिए गए हैं उस पर सरकार कटिबद्ध है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *