ओपिनियन पोल: गुजरात में चौथी बार 2/3 बहुमत से आएगी बीजेपी, हिमाचल में भी भापजा

 99 

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सियासी घमासान तेज हो गया है। जहां एक ओर पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की प्रतिष्ठा इस चुनाव से जुड़ी हुई है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी राज्य में पूरी ताकत झोंक दी है। पटेल समाज को अपने पक्ष में लामबंद करने के लिए कांग्रेस ने जोर-आजमाइश तेज कर दी है।
इस बीच गुजरात चुनाव को लेकर न्यूज चैनल आज तक का ऑपिनियन पोल सामने आया है। इंडिया टुडे ग्रुप और ऐक्सिस माई इंडिया (AXIS MY INDIA) ने मिलकर यह सर्वे किया है। गुजरात में 25 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच किए गए इस सर्वे में बीजेपी को साफ बहुमत मिलता दिख रहा है। ऑपिनियन पोल में कुल 18243 लोगों के सैंपल लिए गए।
किसको कितनी सीटें
कुल विधानसभा सीटें- 182
बीजेपी- 115-125
कांग्रेस- 57-65
कांग्रेस (हार्दिक के समर्थन से)- 62-71
हार्दिक समर्थित पार्टी (नई पार्टी)- 0
अन्य- 0-3

बीजेपी को स्पष्ट बहुमत
सर्वे के मुताबिक 22 साल से राज्य की सत्ता पर काबिज बीजेपी को दो तिहाई बहुमत मिल सकता है। 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में आज तक के इस सर्वे में बीजेपी को 115-125 सीटें दी गई हैं। दूसरे नंबर पर राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस है। कांग्रेस को 57-65 सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि चौंकाने वाली बात यह है कि हार्दिक पटेल समर्थित पार्टी को ऑपिनियन पोल में एक भी सीट मिलती नहीं नजर आ रही है। सर्वे के मुताबिक अन्य पार्टियों को 0-3 सीटें मिल सकती हैं।
हार्दिक फैक्टर बेअसर
ऑपिनियन पोल के मुताबिक लंबे अरसे से राज्य में पाटीदार आरक्षण को लेकर आंदोलन चला रहे हार्दिक पटेल का फैक्टर प्रभावी नहीं रहेगा। सोमवार को अहमदाबाद के होटल में हार्दिक पटेल और राहुल गांधी के मुलाकात की खबरें आई थीं। हालांकि हार्दिक ने ऐसी किसी मुलाकात से इनकार किया है। सर्वे के मुताबिक अगर हार्दिक पटेल कांग्रेस के साथ जाते हैं, तो उसकी सीटों में मामूली उछाल आ सकता है। हार्दिक और कांग्रेस के साथ होने पर कांग्रेस की सीटों का आंकड़ा 62-71 के आसपास रह सकता है।
बीजेपी- 110-120
कांग्रेस + हार्दिक- 62-71
अन्य- 0-3

गौरतलब है कि सर्वे में हार्दिक समर्थित पार्टी को अलग से सीटें दी गई हैं, जबकि माना जा रहा है गुजरात में हार्दिक पटेल कांग्रेस को अपना समर्थन दे सकते हैं। हालांकि हार्दिक के समर्थन के बाद कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें मिल सकती हैं, इसके बारे में सर्वे में स्थितियां साफ नहीं हैं।
बीजेपी को 48 फीसदी वोट
वोट शेयर की बात करें, तो बीजेपी पहले नंबर पर है। आज तक-ऐक्सिस माई इंडिया के ऑपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 48 फीसदी, कांग्रेस को 38 फीसदी और हार्दिक समर्थित पार्टी को 2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। इसके अलावा अन्य पार्टियों को 12 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।
वोट शेयर (% में)
बीजेपी- 48 %
कांग्रेस- 38 %
हार्दिक समर्थित पार्टी- 2 %
अन्य-12 %
सीएम के लिए पहली पसंद रुपानी
गुजरात के वर्तमान मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रुपानी 34 फीसदी के साथ राज्य की जनता की पहली पसंद हैं। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल हैं, जिन्हें 19 फीसदी लोगों का समर्थन मिला है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 10 फीसदी लोगों की पसंद हैं। पाटीदार समाज के नेता हार्दिक पटेल को 6 फीसदी लोगों ने बतौर मुख्यमंत्री अपनी पसंद माना है।

विजय रुपानी (बीजेपी)- 34%
शक्ति सिंह गोहिल (कांग्रेस)- 19%
भरत सिंह सोलंकी (कांग्रेस)-11%
अमित शाह (बीजेपी)- 10%
हार्दिक पटेल (पाटीदार नेता)- 6%
आनंदी बेन पटेल (बीजेपी)- 5%
यह हैं सबसे बड़े मुद्दे?
महंगाई-31%
रोजगार-24%
विकास-16%
सड़क-9%
पानी-6%
कृषि- 4%
बिजली-3%
बुलेट ट्रेन का समर्थन
हाल ही में पीएम मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे की मौजूदगी में अहमदाबाद से बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट का शिलान्यास किया था। गुजरात के लोगों ने पीएम के इस महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट का समर्थन किया है। ऑपिनियन पोल में 58 फीसदी लोगों ने बुलेट ट्रेन के पक्ष में, जबकि 35 फीसदी ने इसके खिलाफ मत दिया।
गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 12 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने हिमाचल चुनाव की तारीखों का ऐलान किया, लेकिन गुजरात के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की। आयोग ने कहा है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव 18 दिसंबर से पहले होगा। आम आदमी पार्टी ने भी इस बार गुजरात में चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पार्टी ने 11 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *