एशियन गेम्स 2018 : अपूर्वी और रवि ने ब्रॉन्ज जीत भारत को दिलाया पहला पदक

 60 



अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने एशियन गेम्स 2018 में भारत का खाता खोलते हुए रविवार को दस मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. क्वॉलिफिकेशन राउंड में पांचवें स्थान पर रहने वाली चीनी ताइपे की टीम ने गोल्ड मेडल और चीन ने सिल्वर मेडल जीता.
कुमार के लिए व्यक्तिगत तौर पर यह एक बड़ी उपलब्धि है, 28 वर्षीय इस निशानेबाज ने 2014 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था और 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने निजी रूप से ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं चंदेला ने 2014 के कॉमनवेल्थ में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.
इस नए इवेंट में भारतीय जोड़ी क्वॉलिफिकेशन राउंड में कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर रही थी. क्वॉलिफिकेशन में भारतीय जोड़ी का स्कोर 835.3 रहा था, वहीं कोरियाई जोड़ी ने 836.7 अंक हासिल किए थे. इस साल की शुरुआत में चंदेला और रवि कुमार ने मैक्सिको में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में टीम के रूप में हिस्सा लिया था. इस बीच भारत के लिए 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में दिन अच्छा नहीं रहा, मनु भाकर और अभिषेक वर्मा मामूली अंतर से मेडल चूक गए.

इसके पूर्व शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकातार् और पालेमबाग में 18वें एशियाई खेलों का उद्घाटन हुआ. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो बाइक चलाकर उद्घाटन समारोह स्थल पहुंचे. उद्घाटन समारोह के दौरान भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने 572 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की.
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में भाग लेने गए भारतीय दल को शुभकामनायें देते हुए ट्वीट किया- ”भारतीय दल को इंडोनेशिया में हो रहे एशियाई खेलों के लिये शुभकामना. हमें अपने खिलाड़ियों पर गर्व है और उम्मीद है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.”


हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *