भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही एक रुपए के नए नोट जारी करेगा। जानकारी के अनुसार एक रुपये का नया करेंसी नोट गुलाबी-हरे रंग का होगा और इसके पिछले हिस्‍से पर एक रुपए के सिक्‍के की तस्‍वीर छपी होगी। इस नए नोट पर आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास के हिंदी और अंग्रेजी में हस्‍ताक्षर होंगे।
एक रुपये के नोट के अलावा बाकी सभी नोटों पर RBI गवर्नर के हस्‍ताक्षर होते हैं, लेकिन एक रुपए के नोट पर आर्थिक मामलों के सचिव के हस्‍ताक्षर होते हैं। बाजार में नए नोट के आने के बाद भी मौजूदा नोट और सिक्‍के चलन में बने रहेंगे।
देश में फिलहाल 20 वर्षों से एक रुपए के सिर्फ सिक्के ढ़ाले जाते हैं। RBI ने प्रिंटिंग कॉस्ट अधिक होने के चलते 1994 मे एक रुपए के नोट की छपाई बंद कर दी थी। हाँलाकि 2015 मे विशेष छपाई कर एक रुपए के कुछ नोट जारी किए गए थे। नए नोट अधिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे। साथ ही नोटों की प्रिंटिंग में उच्च तकनीक का इस्तेमाल होने से इसके लागत में भी कमी आई है।

बताया जाता है कि 1994-95 मे एक रुपए के नोट की छपाई की कीमत 1.48 रुपए आती थी। 2015 मे एक रुपए के नोट की प्रिंटिंग कॉस्ट 1.14 रुपए आई थी। अब जिस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है उससे एक रुपए के नोट की प्रिंटिंग कॉस्ट करीब 78.5 पैसे आएगी। जबकि इसी तकनीक से दस रुपए के नोट की प्रिंटिंग कॉस्ट लगभग 70 पैसे और 20 रुपए के नोट की प्रिंटिंग कॉस्ट 95 पैसे ही आती है।
एक रुपए के नए नोट पर RBI की जगह सबसे ऊपर ‘भारत सरकार’ अंग्रेजी और हिंदी में लिखा होगा। नोट के आगे का हिस्सा हल्का गुलाबी और हरा रंग का होगा, वहीं पीछे के हिस्से में सागर सम्राट की तस्वीर होगी। उसके बगल में 15 भारतीय भाषाओं में नोट की कीमत लिखी होगी।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…

Loading…





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *