एक ऑटो वाला जो सिखा रहा है लोगों को स्वच्छता का पाठ, कहा : भारत को स्वच्छ बनाना है, PM मोदी का सपना पूरा करना है

 83 


देश में जहां पढ़ने-लिखने के बाद भी लोग सड़क पर स्वच्छता को लेकर जागरूक नहीं हैं, वहीं दिल्ली-एनसीआर में ऑटो रिक्शा चलाने वाले सचिन शर्मा एक अलग ही अंदाज में स्वच्छता का पाठ लोगों को पढ़ा रहे हैं।
वह अपने ऑटो के पीछे कूड़ादान लगाकर चलते हैं, ताकि उनके ऑटो के आस-पास कोई भी व्यक्ति सड़क पर कूड़ा ना फेंके। ग्रेटर नोएडा में रहने वाले और चार बच्चों के पिता सचिन डेढ़ साल से ऑटो चला रहे हैं और उन्होंने इस साल जनवरी में ऑटो के पीछे कूड़ादान लगाया। उन्होंने अपने ऑटो के पीछे कूड़ादान लगा रखा है, जिसमें राह चलते लोग कूड़ा फेंकते हैं और जब कूड़ादान भर जाता है तो सचिन उसे रास्ते में किसी बड़े कूड़ेदान में ले जाकर फेंक देते हैं।

अगर कोई रास्ते में कहीं किसी ठेले पर कुछ खा रहा होता है तो वह अकसर जानबूझकर उसके सामने ऑटो रोक देते हैं। उनके ऑटो को देखकर लोग शर्म के मारे कूड़ा सड़कों पर नहीं फेंकते। अपने इस अनोखे काम को लेकर सचिन को लोग अब ‘कूड़ेदान वाले ऑटोवाले’ के रूप में जानने लगे हैं।
सचिन बताते हैं कि उनके बच्चों को आए दिन खांसी जुकाम होता रहता था, डॉक्टर के पास जाने पर उन्हें पता चला कि ऐसा गंदगी के कारण होता है। यहीं से सचिन के मन में स्वच्छता को लेकर जागरुरता पैदा हुई। एक और वाकया याद करते हुए वह बताते हैं कि एक बार वह अक्षरधाम के पास से गुजर रहे थे तो एक कार में बैठे व्यक्ति ने कोल्डड्रिंक की बोतल बाहर फेंक दी, जिससे उनकी गाड़ी अनियंत्रित हो गई।
सचिन ने बताया कि इन्हीं सब घटनाओं के चलते उन्हें ऑटो के पूछे कूड़ादान लगाने का विचार आया। सचिन ने अपने ऑटो में जग भी रखा हुआ है और वह कूड़ेदान को खाली करने के बाद उसे पानी से धो देते हैं ताकि उसमें से बदबू न आए। सचिन ने कहा कि कई लोग उन्हें पागल कहते हैं कि लेकिन उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि उन्होंने देशहित में यह काम शुरू किया है। पीएम मोदी का भी यही सपना है कि भारत स्वच्छ बने।हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *