इस मंदिर में होती है भारत माता की पूजा, हर रोज बजते हैं देशभक्ति गीत

 73 

अभिनेता-अभिनेत्रियों, नेताओं और सैनिकों के मंदिर के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है देश में एक मंदिर ऐसा भी है जहां भारत माता और तिरंगे की पूजा की जाती है। ऐसा ही एक मंदिर रांची, वाराणसी में और हरिद्वार में भी है।
भारत माता के इस मंदिर को नियमित रूप से सुबह-शाम खोला जाता है। भारत माता की मूर्ति गहरे रंग की साड़ी पहने हाथ में तिरंगा थामे है। प्रतिमा के पीछे भारत का नक्शा बना हुआ है।
भारत माता के मंदिर के पास ही कारगिल स्मारक का निर्माण करवाया गया है। इसका उद्देश्य यहां आने वाले बच्चों को देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले सैनिकों के बारे में जानकारी देना है।

मध्यप्रदेश के इस भारत माता के मंदिर में आरती नहीं की जाती है बल्कि देशभक्ति गीत बजाए जाते हैं। देखने में ये ठीक मंदिर जैसा ही बना हुआ है, लेकिन आम मंदिरों से अलग इसमें ना तो पूजा-हवन किया जाता है और ना ही घंटा, शंख, नगाड़े। मंदिर में पुजारी की भी कोई जरूरत महसूस नहीं की जाती है। मंदिर में भारत माता की मूर्ति स्थापित है।
देश के राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर यहां जैसे देशप्रेमियों का मेला सा लग जाता है। भारत माता की पूजा अर्चना विधि-विधान से की जाती है। भारत माता के भक्तों को राष्ट्रभावना की प्रतिज्ञा दिलाई जाती है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *