इंडियन आइडल सीजन टेन में हरियाणा के सिंगर सलमान अली विनर बने. ग्रैंड फिनाले में टॉप फाइव कंटेस्टेंट में सलमान अली के अलावा नीलांजना राय, नितिन कुमार, अंकुश भारद्वाज और विभोर कुमार भी थे.
सभी कंटेस्टेंट ने एक-दूसरे को जबरदस्त टक्कर देते हुए अपनी दावेदारी पेश की. दर्शकों ने अपने वोटों के जरिए सलमान अली को विजेता बनाया. फिनाले में जज नेहा कक्कड़, विशाल दादलानी और जावेद अली स्टेज पर सलमान अली को जीत की ट्रॉफी दी. सलमान अली ने पिछले दो-तीन महीनों में अपने गाने से बड़े से बड़े सिंगर्स को अपने आवाज के जरिए चौंकाया. फिनाले में गेस्ट के तौर पर प्यारे लाल, बप्पी लाहिड़ी, सुरेश वाडेकर और अलका याग्निक भी मौजूद थे. इनके अलावे ‘जीरो’ फिल्म के स्टार कास्ट शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा भी Indian Idol 10 के फिनाले में पहुंचे थे.
सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले इस रिएलिटी शो के ग्रैंड फिनाले को देशभर के 2,55,63,761 करोड़ वोटर्स ने लाइव वोटिंग की. दर्शकों ने इसे खूब पसंद किया गया. सलमान ने बड़े वोट्स के अंतर से यह शो जीता. सलमान अली को पच्चीस लाख रुपए का चेक और एक ब्रांड न्यू कार मिली. दूसरे स्थान पर रहे अंकुश भारद्वाज और तीसरे पर रही नीलांजना राय को पांच- पांच लाख रुपए का चेक सौंपा मिला. चौथे और पांचवें नंबर के प्रतिभागी नितिन कुमार और विभोर परासर को तीन- तीन लाख रुपए पुरस्कार के तौर पर प्रदान किया गया.


हरियाणा से आने वाले उन्नीस वर्षीय सिंगर सलमान अली का परिवार प्रोफेशनल सिंगर है. उन्होंने सात साल की उम्र से ही गाना सीखना शुरू किया था. सलमान ने बचपन में ‘सारेगामापा लिल चैम्प’ में भी भाग लिया था. सलमान हारमोनियम, ढोलक, तबला और म्यूजिक कीबोर्ड भी बजाता है. नौवीं कक्षा के बाद आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण सलमान ने स्कूल तक छोड़ दिया था. दो वर्ष तक कठिन परिस्थितियों का सामना करने के बाद सलमान फिर से गायकी में वापस आया.
सलमान अली इंडियन आइडल सीजन टेन जीतने के बाद अपने खुशी से आंसू नहीं रोक सका. उसने कहा कि मैं बेहद खुश हूँ और मेरे पास व्यक्त करने के लिए कोई भी शब्द नहीं है, विजेता बनने पर अच्छा महसूस कर रहा हूँ. इस प्लेटफॉर्म ने मेरा सपना पूरा किया है और मैं हमेशा इसका शुक्रगुजार रहूंगा. मुझे यहां पर बहुत कुछ सीखने के अलावा इंडस्ट्री के कई लीजेंड के सामने परफॉर्म करने का मौका मिला. इसके अलावा मैं दर्शकों का भी धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे वोट करके यहां तक पहुंचाया और विजयी बनाया. मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एक साथ पच्चीस लाख रुपए देखूंगा. जब विनर के रूप में नाम अनाउंस हुआ तो मेरा सपना पूरा सच हो गया.
मेरी चार पीढ़ियों ने सिंगिंग में अपना करियर बनाया है, मेरे परिवार के लोग शादियों और जागरण में परफॉर्म करते आये हैं लेकिन, नेशनल टेलीविजन पर गाना बहुत बड़ी बात है. मैंने अपने परिवार को प्राउड फील करवाया इसलिए भी मैं बहुत खुश हूँ. अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है. मैंने 9वीं के बाद आगे पढ़ाई नहीं कर सका क्योंकि पैरेंट्स के पास आगे की पढ़ाई के लिए पैसे नहीं थे. मैं शिक्षा के महत्व को जानता हूँ और अब संगीत सीखने के साथ ही पढ़ाई पूरी करूंगा. उसने कह कि सबसे पहले मैं कर्ज चुकाऊंगा जो मेरे परिवार ने लिया था. घर की छत को ठीक करवाना है और जीवन को आगे ले जाना है.
सलमान अली ने कहा कि अब मैं बॉलीवुड में काम करना चाहता हूँ और ए.आर रहमान के साथ काम करना मेरा सपना है. मैं जानता हूं कि यह इतना आसान नहीं है. वैसे सलमान अली ‘चंद्रगुप्त मौर्य’ के टीवी शो में अपनी आवाज दे चुके हैं तथा वरुण धवन की फिल्म ‘सुई धागा’ में गाना गा चुके हैं.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *