इंटर परीक्षा 6 फरवरी और मैट्रिक परीक्षा 21 फरवरी से होगी शुरू, जानें परीक्षा में क्या-क्या किये गये बदलाव

 115 


मो. फखरुद्दीन की रिपोर्ट—-?
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अगले साल होनेवाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तिथि शुक्रवार को घोषित कर दी. परीक्षा की तिथि की घोषणा करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर की परीक्षा छह फरवरी से शुरू होगी, जो 16 फरवरी तक चलेगी. वहीं, मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी, जो 28 फरवरी तक चलेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में ही शुरू हो जायेगी.
जानकारी के मुताबिक, बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार 13 लाख 492 छात्र इंटर की परीक्षा में बैठेंगे. साथ ही कहा कि परीक्षा फार्म भरने का मौका शनिवार तक है. वहीं, 16 लाख 57 हजार 257 छात्र मैट्रिक की परीक्षा में बैठेंगे. उन्होंने कहा कि पूरी तरह से कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए पूरी सख्ती बरती जायेगी.
परीक्षा के लिए बोर्ड ने किये कई बदलाव
वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए बोर्ड ने कुछ कई बदलाव किये हैं. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने मॉडल पेपर जारी किया है. बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर 20 विषयों के मॉडल पेपर अपलोड किये गये हैं. शेष चार विषयों के मॉडल पेपर शनिवार की शाम तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जायेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि मॉडल पेपर को छात्र अवश्य देखें. परीक्षा का पैटर्न मॉडल पेपर जैसा ही होगा. इस बार शॉर्ट प्रश्नों की संख्या बढ़ायी गयी है. साथ ही बताया कि इस बार प्रैक्टिकल की परीक्षा होम सेंटर पर ली जायेगी. साथ ही बताया कि इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 जनवरी से और मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 22 जनवरी से होगी.

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *