आपसी मतभेद बुलाकर साथ आना होगा : सोनिया गांधी

 75 


कांग्रेस संसदीय दल की नेता और संप्रग अध्यक्ष सोनिया ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा से टक्कर लेने के लिए साथ आना चाहिए. विपक्षी नेताओं को राज्य के मुद्दों और अपने मतभेदों को एकतरफ रख देना चाहिए.
सोनिया गांधी ने 17 गैर-राजग दलों के नेताओं के बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर संसद और उसके बाहर विपक्षी एकता का आह्वान किया. जिसे सभी 17 पार्टियों का समर्थन मजबूत करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. ये पार्टियां राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ एकजुट हुई थीं. बसपा ने संसद के ग्रंथालय भवन में हुई इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया .
वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के अनुसार सोनिया गांधी ने बैठक में कहा कि हम सभी को संसद और उसके बाहर साझा पहल एवं रणनीति अपनानी चाहिए. राज्यों में विभिन्न दलों के बीच मतभेद हो सकते हैं, लेकिन राष्ट्रीय मुद्दों पर मतभेद नहीं होने चाहिए. हमें एकजुट रहना चाहिए. धर्म और जाति को लेकर फैलाई जा रही हिंसा तथा राष्ट्रीय सरोकार से जुड़े कई अन्य मुद्दों पर हमें चौकस रहना होगा. हमें अपने मतभेदों को एकतरफ रखते हुए साथ आना होगा.
सोनिया गांधी ने कहा कि हमें राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर साथ मिलकर काम करना होगा. जहां तक घृणा की विचारधारा की बात है तो हमें सावधान रहने की जरुरत है. देश में जाति और धर्म के आधार पर व्यापक हिंसा हो रही है. संवैधानिक संस्थानों को कमतर किया जा रहा है. उन्होंने संसद के वर्तमान बजट सत्र में संयुक्त रणनीति बनाने और आगामी चुनावों में भाजपा से टक्कर लेने के लिए विपक्षी दलों का समर्थन मांगा. आजाद ने कहा कि सभी तार्किक परिणति को देखने को इच्छुक थे.
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल एवं गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, राकांपा प्रमुख शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, राजद की मीसा भारती एवं जय प्रकाश नारायण यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, भाकपा नेता डी राजा, सपा के रामगोपाल यादव एवं नरेश अग्रवाल, माकपा के मोहम्मद सलीम एवं टीके रंगराजन, जदएस नेता कुपेंद्र रेड्डी, जदयू से अलग हुए नेता शरद यादव, रालोद के अजित सिंह, झामुमो के संजीव कुमार, एआईयूडीएफ के बदरुद्दीन अजमल, केरल कांग्रेस के जॉय अब्राहम आदि इस बैठक में शरीक हुए.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...