अयोध्या में आज राम रहीम का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ देगी योगी सरकार

 125 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या में दिवाली मनाएंगे. यूपी सरकार की ओर से इसके लिए काफी तैयारियां की गई हैं. कहा जा रहा है कि अयोध्या में सरयू नदी के तट पर करीब 1 लाख 71 हजार दीये जलाए जाएंगे. जो कि एक रिकॉर्ड हो सकता है.
इससे पहले एक साथ सबसे ज्यादा दीये जलाने का रिकॉर्ड रेप के आरोप में 20 साल की सजा काट रहे डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के नाम है. गिनीज़ बुक रिकॉर्ड की वेबसाइट के अनुसार, 23 सितंबर 2016 को हरियाणा में 150,009 दीये जलाए गए थे. इस कार्यक्रम में करीब 1531 लोगों ने हिस्सा लिया था.
योगी आदित्यनाथ शाम 4 बजे फैजाबाद हवाई पट्टी पर उतरेंगे. इसके बाद वो सड़क मार्ग से अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंचेंगे. इसी दौरान दूसरी तरफ साकेत से निकलकर शोभा यात्रा की रामलीला झाकियां भी पहुंचेंगी.
महाआरती के मुख्य पुरोहित शशिकांत दास ( पुरोहित महाआरती ) ने बताया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि 15 मिनट तक मां सरयू का पूजन और अभिषेक होगा. साथ ही 5100 दीयों से मां सरयू जी की आरती होगी.
सरयू तट की पूजा के बाद मुख्यमंत्री राम की पैड़ी पर जाएंगे. यहां दीपोत्सव का कार्यक्रम है, जहां 1 लाख 71 हजार दीपों को प्रज्वलित किया जाएगा. इतनी संख्या में पहली बार दीप जलाए जाएंगे.

इस दौरान राम से जुड़े अलग-अलग काण्ड पर आधारित झाकियां अपने भव्य स्वरूप में दिखाई देंगी. ट्रकों पर बने मंच पर शोभायमान कुल 11 झाकियां होंगी, जिसके सामने लोक कलाकार संबंधित काण्ड से जुड़ी नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर रहे होंगे.
यह शोभायात्रा साकेत महाविद्यालय से दोपहर बाद 2 बजे निकलकर अयोध्या की सड़कों से गुजरती हुई लगभग 3 किलोमीटर के सफर के बाद शाम 4 बजे रामकथा पार्क पहुंचेगी. रास्ते में लोग इन शोभायात्राओं पर पुष्प वर्षा कर रहे होंगे और खुशियां मनाते हुए जयकारे लगा रहे होंगे.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *