अमेजन के CEO जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर इंसान बने

 85 


ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के CEO जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. फोर्ब्स पत्रिका की ताजा सूची के अनुसार बेजोस, बिल गेट्स से 500 मिलियन डॉलर आगे निकल पहली बार सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए हैं.
अमेजन के CEO जेफ बेजोस की ताजा कमाई व संपत्ति के आंकड़े 90.6 बिलियन डॉलर बताए जा रहे हैं। गुरुवार को अमेजन के स्टॉक्स 1.6% के साथ खुले जिससे उनकी कुल संपत्ति में 1.4 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ. बिल गेट्स को सालों बाद किसी ने पीछे छोड़ने में सफलता हासिल की है. हाँलाकि एक साल पहले स्पेन के अमांशियो ऑर्टेगा ने उन्हें दो दिन के लिए पीछे छोड़ा था. दो दिन बाद फोर्ब्स के सबसे अमीर लोगों की सूची में गेट्स ने अपना वर्चस्व फिर बना लिया था. फोर्ब्स ने 1987 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी करने की शुरुआत की थी और बेजोस अबतक सातवें इंसान हैं जो इस सूची के शीर्ष पायदान पर पहुंचने में सफल रहे हैं.


बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 में न्यू मैक्सिको के अल्बूकर्क के एक काफी अमीर परिवार में हुआ था. तब अमेरिका के टेक्सस में उनके परिवार के नाम 25 हजार एकड़ जमीन मौजूद थी और उस समय टेक्सस के सबसे अमीर लोगों में शुमार थे. बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में काफी तेज बेजोस का असली नाम जेफ जॉर्जेन्सन था लेकिन जब वो छोटे थे तभी उनकी मां ने मिगुएल बेजोस से दूसरी शादी कर ली थी. बाद में उनके नाम के साथ भी बेजोस जुड़ गया. जब बेजोस हाइ स्कूल में थे तभी उन्होंने फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में साइंस ट्रेनिंग प्रोग्राम में अपना नाम दर्ज करा दिया था और यहाँ उनको सिल्वर नाइट पुरस्कार मिला बाद में बेजोस नेशनल मेरिट स्कॉलर बने और उसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित प्रिंसटन युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।
बेजोस ने 1986 में वॉल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस क्षेत्र में काम किया, फिर एक कंपनी फिटेल के लिए अंतरराष्ट्रीय कारोबार को देखते हुए एक डिजिटल नेटवर्क तैयार किया. इसके बाद बैंकर्स ट्रस्ट तथा कुछ अन्य कंपनियों में काम करने के बाद बेजोस ने 1994 में अमेजन कंपनी की शुरुआत की और आज 23 वर्ष बाद दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *