अब मैं रिटायर हो रही हूं : सोनिया गांधी

 107 


कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संकेत दिए हैं कि वो राजनीति से संन्यास ले लेंगी. संसद भवन परिसर सोनिया गांधी ने कहा कि राहुल अब पार्टी में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं और मैं रिटायर हो रही हूं. राहुल गाँधी शनिवार को अधिकारिक रूप से पार्टी की कमान संभाल लेंगे.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि सोनिया गांधी की भूमिका पार्टी में बनी रहेगी, वे मार्गदर्शन करती रहेंगी. उन्होंने भाजपा पर चुटकी लेते हुए कहा कि यहां भाजपा की तरह मार्गदर्शक मंडल नहीं है, वहां जो मंडल है उसकी तो बैठक तक नहीं होती. सोनिया गांधी संसदीय दल की अध्यक्ष हैं और UPA की भी चेयरपर्सन हैं.


वैसे भी सोनिया गांधी राजनीति में नहीं आना चाहती थीं, परन्तु राजीव गांधी की हत्या के कुछ वर्षों बाद बाद सोनिया गांधी को राजनीति में आना पड़ा था. 1998 में सोनिया गाँधी कांग्रेस अध्यक्ष बनीं और 2004 और 2009 में कांग्रेस गठबंधन ने देश में सरकार का गठन किया.
16 दिसम्बर 17 को कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार सँभालने वाले राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली में हुआ था. उनकी पढ़ाई पहले दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में और फिर दून स्कूल में हुयी. उन्होंने 1995 में केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के त्रिनिटी कॉलेज से पोस्टग्रेजुएशन किया. 2003 से वे अपनी मां सोनिया गांधी के साथ राजनीतिक गलियारों में दिखाई देने लगे थे. लंबे वक्त से कांग्रेस में मांग उठ रही थी कि राहुल को कांग्रेस की कमान सौंप देनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *