अब जांच के बाद ही बिहार में प्रवेश करेंगे यूपी से आने वाले वाहन, ये है वजह

 84 

अब उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहन जांच पड़ताल के बाद ही बिहार में प्रवेश कर पाएंगे। एनएच 28 पर कुचायकोट के बलथरी चेक पोस्ट पर फिर से चेक बैरियर लगा दिया गया है। इस बैरियर पर उत्तर प्रदेश की तरफ से आने वाले वाहनों की पहले जांच पड़ताल की जाएगी। इसके बाद इन वाहनों को बिहार में आगे बढऩे दिया जाएगा। हरियाणा तथा पंजाब से बिहार में हो रही शराब की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस ने यह कदम उठाया है। चैक बैरियर पर पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं।
जिले से गुजरने वाली एनएच 28 पर पहले बलथरी चेक पोस्ट पर बिहार में आने वाले हर बड़े वाहनों को रोक कर जांच पड़ताल की जाती थी। इस चेक पोस्ट पर सेल्स टैक्स तथा परिवहन विभाग का कार्यालय भी बनाया गया था। इसके साथ ही इस चेकपोस्ट पर पुलिस पिकेट भी तैनात रहती थी। लेकिन तब सेल्स टैक्स चोरी करने के मामले को लेकर वाहनों की जांच पड़ताल की जाती थी।
परिवहन विभाग के निशाने पर ओवर लोड वाहन ही रहते थे। लेकिन इसी बीच जीएसटी लागू हो गई । जीएसटी लागू होने के बाद गत वर्ष चेकपोस्ट से सेल्स टैक्स का कार्यालय हटा लिया गया। हालांकि तब भी सड़क पर चेक बैरियर लगा कर उत्तर प्रदेश की तरफ से आने वाले वाहनों की जांच पड़ताल की जाती थी। लेकिन कुछ माह पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उत्तर प्रदेश के दौरे के दौरान चेक बैरियर हटा लिए गए। इसके बाद से बिना जांच पड़ताल के ही वाहन चेक पोस्ट से होकर निकलने लगे। चेक बैरियर के हटाए जाने के बाद हरियाणा तथा पंजाब से बिहार में शराब की बड़े पैमाने पर तस्करी करने के मामले भी सामने आने लगे। आए दिन ट्रकों तथा बड़े वाहनों से भारी मात्रा में शराब की खेप पकड़ी जाने लगी। जिसे देखते हुए अब पुलिस ने बलथरी चेकपोस्ट पर चेक बैरियर लगा दिया है। अब जांच पड़ताल के बाद ही वाहनों को बिहार में आगे जाने दिया जाएगा।
यूपी की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को चेक बैरियर पर रोक कर पहले वहां तैनात पुलिस के जवान जांच पड़ताल करेंगे। जांच पड़ताल के बाद ही वाहनों को आगे जाने दिया जाएगा। जांच पड़ताल के दौरान शराब की तस्करी पर विशेष नजर रखी जाएगी। पुलिस को उम्मीद है कि चेक बैरियर लगाए जाने के बाद अब बिहार में शराब की तस्करी पर काफी हद तक रोक लग जाएगी।
एनएच 28 पर बलथरी चेकपोस्ट पर मुख्य सड़क पर चेक बैरियर लगा दिया गया है। चेक बैरियर नहीं होने से पहले वाहन बिना जांच कराए ही आगे निकल जाते थे। अब बिना जांच पड़ताल कराए कोई वाहन आगे नहीं जा पाएंगे। चेक बैरियर पर शराब की तस्करी पर विशेष रूप से नजर रखी जाएगी।

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *